Home Other Apps Best 2 Aadhaar Card बनाने वाला Apps

Best 2 Aadhaar Card बनाने वाला Apps

Aadhaar Card Banane Wala Apps

आज के समय में आधार कार्ड कौन नही जानता हर किसी के पास आधार कार्ड तो होता ही है, लेकीन जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, वह लोग आधार कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले Aadhaar Card Banane Wala Apps के बारे में इंटरनेट पर सर्च करते है।

अगर कोइ अच्छा ऐप मिलता है तो वह लोग ऑनलाइन ऐप से ही आधार कार्ड बनाने का प्रयास करते है। अगर उन्हें कोई ऐप नहीं मिलता है, तो फिर वह लोग ऑनलाइन आधार कार्ड सेंटर पर जाकर अपना आधार कार्ड बनाते हैं।

आप भी ऐप से आधार कार्ड बनाना चाहते है, तो हम आपको कुछ बेहतरीन ऐप के बारे में बताने जा रहे है, जिनका इस्तेमाल करके आप आधार कार्ड बना सकतें है और आधार कार्ड से जुड़े काम भी कर सकतें है। इन ऐप से आप अपना तो आधार कार्ड बना सकते है इसके अलावा अपने रिश्तेदारों के भी आधार कार्ड बना सकतें हैं।

इन ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी तरह के चार्जेस देने की जरुरत नही है, आप बिल्कुल फ्री में बस आधार कार्ड फीस देकर आधार कार्ड निकाल सकतें है। आपको अगर इन आधार कार्ड बनाने वाला ऐप के बारे में विस्तार से जानना है, तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

Aadhaar Card Banane Wala Apps

दोस्तो हम आपको इन Aadhaar Card Maker Apps के बारे में तो पूरी जानकारी बताने ही वाले है, लेकीन आपको अगर इन ऐप का इस्तेमाल करना नही आता है, तो उसके लिए इन ऐप को इस्तेमाल करने की भी जानकारी को हम बताने वाले है, जिससे आपको कैसे इस्तेमाल करें यह पता चल जायेगा।

1. mAadhaar App

Aadhaar Card Banane Wala Apps

mmAadhaar App को सरकार के द्वारा यानी UIADI ने ही लॉन्च किया है। इसका मतलब यह है की यह आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट है। इस ऐप से आप आधार कार्ड तो बनवा सकते ही है, इसके अलावा आधार कार्ड से जुड़े कही सारे काम भी कर सकते हैं और इसके लिए आपको कहीं पर भी जाने की जरुरत नही पढ़ती है। आप अपने घर बैठें बैठे मोबाइल से ही आधार कार्ड से जुड़े काम कर सकतें है।

हम आपको इस ऐप के बारे में सबसे महत्त्वपूर्ण बात बता देना चाहते है की आप अगर एकदम नया आधार कार्ड बनवाना चाहते है, तो वह इस ऐप से बनवाना बहुत मुश्किल नही नामुमकिन है। क्युकी एक नया आधार कार्ड बनवाने के लिए हमारे फोटो के साथ साथ आंखों और हाथों की उंगली को भी स्कैन किया जाता है और यह मोबाइल से कर पाना बहुत मुश्किल है।

आपने अगर पहले से ही आधार कार्ड बनवाया हुआ है और वह गुम हो गया है या खराब हो गया हो, तो इस mAadhaar ऐप का इस्तेमाल करके वह बहुत आसानी से घर बैठें प्राप्त कर सकतें हैं लेकीन इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना बहुत जरूरी है। आपको अगर अपने आधार कार्ड का फोटो चाहिए तो वह भी इस ऐप में मिलता है।

इसके अलावा आप नए आधार कार्ड का स्टेट्स चेक कर सकतें है। अपने नजदीकी आधार कार्ड सेंटर देख सकतें है। Reprint आधार कार्ड स्टेट्स, address update status इन सुविधा का लाभ उठा सकतें है। mAadhaar ऐप का इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है। आपको अगर इसका इस्तेमाल करना नही आता है, तो आप नीचे दिए स्टेप को फॉलो करें।

mAadhar ऐप का इस्तेमाल कैसे करें?

  • Step 1: mAadhaar ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले mAadhaar ऐप को प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर लेना हैं।
  • Step 2: उसके बाद ऐप को ओपन करें अब आपके सामने कुछ permission आएंगे जिसको आपको सभी permission को Allow कर देना है।
  • Step 3: उसके बाद आपके सामने एक Term & Condit का पेज आएगा और वहा पर Accept का विकल्प भी दिखाईं देगा उसको आपको Accept कर देना है।
  • Step 4: अब आपको यहां पर भाषा का चयन भी करना है। इसमें काफी सारी भाषा का विकल्प है, आप अपने अनुसार सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • Step 5: उसके बाद आपको अपना आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर डालना है। अब आपको एक OTP आयेगा उस OTP को यहां डाल देना है और सबमिट पर क्लिक करना है।
  • Step 6: अब आप mAadhaar ऐप के होमपेज पर आ जाएंगे, जहा पर आपको आधार कार्ड से जुडी सभी उपलब्ध सर्विस देखने को मिलती हैं।

आपको आधार कार्ड से जो भी काम करना हो उस सेक्शन को सेलेक्ट करके वहा पर अपनी जानकारी भरकर उस सर्विस का लाभ उठा सकतें है।

App NamemAadhaar App
Release Date 17 Jul 2017
App Size 21 MB
Total Install50 Million +
Rating 3.9 Star

2. Umang App

Aadhaar Card Banane Wala Apps

Umang यह एक ऐसा ऐप है, जिसमे आप आप आधार कार्ड बनाने के अलावा और भी कही सारी सुविधा का लाभ उठा सकतें है। इसमें लगभग 1000 से अधिक सुविधा या फिचर्स उपलब्ध हैं। आपको अगर आधार कार्ड बनाने के अलावा और भी दस्तावेज बनवाना हो, तो Umang ऐप आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता हैं।

Umang ऐप से आप पैन कार्ड, पासपोर्ट, बर्थ सर्टिफिकेट, आधार कार्ड इन सर्विस का लाभ तो उठा सकतें है लेकीन आपको अगर Consumer से जुडी किसी भी तरह की समस्या हो, तो आप उसकी भी शिकायत कर सकतें हैं।

हम अगर आधार कार्ड से जुडी सुविधा के बारे में बात करें, तो इसमें आप आधार कार्ड डाऊनलोड कर सकते है लेकीन इसके लिए भी आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य हैं। क्युकी आपके मोबाइल नंबर पर OTP आयेगा उसके बाद आगे की प्रक्रिया होगी।

अगर आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है, तो आप आधार डाऊनलोड नहीं कर सकतें है। इसके लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड सेंटर जाकर मोबाइल नंबर लिंक करवाना होगा। आप एक बार मोबाइल नंबर लिंक करवा लेते है, तो ज्यादातर आधार कार्ड से जुड़े काम अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं।

Umang ऐप का इस्तेमाल कैसे करें?

  • Step 1: Umang ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले Play Store से इस ऐप को इंस्टॉल करना होगा।
  • Step 2: फिर उसके बाद ऐप को ओपन करिए और आपको वहा पर भाषा सेलेक्ट करने का विकल्प आएगा।
  • Step 3: आप अपनी सुविधा के अनुसार भाषा का चुनाव कर लिजिए।
  • Step 4: उसके बाद आपको Login करना होगा और उसके लिए एक Login का विकल्प दिया गया उसपर क्लिक करें।
  • Step 5: अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर Login करना है।

आप जब Login हो जाएंगे तो इस ऐप में आपको वह सभी सर्विस दिखाईं देगी जो इस ऐप में उपलब्ध है। आपको जो भी काम करना हो उसको सेलेक्ट करके वह काम कर सकतें है।

App NameUmang App
Release Date 28 May 2017
App Size 19 MB
Total Install50 Million +
Rating 4.2 Star

Note :- हमने यह जानकारी इंटरनेट पर आधारित जानकारी और प्ले स्टोर पर उपलब्ध इन ऐप के बारे में रिसर्च करके आपके लिए उपलब्ध करवाया है। आप आधार कार्ड से किसी भी तरह के काम करने के लिए आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से जानकारी ले सकतें है या ऑफिशियल वेबसाइट से ही आधार कार्ड से जुड़े काम कर सकते है और उसके लिए आप uidai.gov.in को विजिट कर सकते हैं।

Final Word

दोस्तो आज अपने Aadhaar Card Banane Wala Apps के बारे में जानकारी तो जाना है और इसमें इन ऐप की सभी सर्विसेस के बारे में भी जाना हैं। इसके अलावा इन ऐप का इस्तेमाल हम कैसे कर सकते है, इसके बारे में भी बहुत विस्तार से जानकारी प्राप्त किया हैं।

हमें उम्मीद है की आपको आधार कार्ड ऐप से जुडी जानकारी अच्छी लगीं होगी और इससे आपको जरुर कुछ ना कुछ फायदा हुआ होगा। आपको अगर यह जानकारी अच्छी लगीं हो तो इसको अपने जरूरत मंद दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर जरुर करें। इसके अलावा Aadhaar Card Banane Wala App से सम्बन्धित कोई सवाल हो तो कमेंट में बताए।

Aadhaar Card Maker App: FAQs
Q.1 क्या हम इन ऐप से बिल्कुल नया आधार कार्ड निकाल सकतें हैं?

Ans> आप इन ऐप से ही नहीं किसी भी ऐप से नया आधार कार्ड नहीं निकाल सकतें है। आपको अगर नया आधार कार्ड निकालना हो तो आधार कार्ड सेंटर के अलावा आपके पास दुसरा कोई भी विकल्प नहीं है।

Q.2 मोबाइल से नया आधार कार्ड कैसे बनाए?

Ans> आप मोबाइल से आधार कार्ड तो नही बना सकतें है, लेकीन आप नया आधार कार्ड निकालने के लिए मोबाइल से Appointment Book जरूर करवा सकतें है और यह आप आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in से कर सकते हैं।

Q.3 आधार कार्ड कितने साल से बनता है?

Ans> आधार कार्ड बनाने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है। किसी भी आयु के नागरिक या छोटे बच्चों का आधार कार्ड बना सकतें है।

Q.4 आधार कार्ड कितने साल तक चलता है?

Ans. आधार कार्ड पर तो कोई भी एक्सपायरी नही होती है यानी आधार कार्ड जीवनभर चलता है लेकीन इसमें कभी कभी Boimetric की समस्या आती है, तब हमें आधार कार्ड अपडेट करना बहुत जरूरी होता है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here