Encryption Meaning In Hindi | Encryption का हिन्दी मतलब क्या होता है? [2023] 5

Encryption Meaning In Hindi :- नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी लोगों का हमारे इस नए आर्टिकल Encryption Meaning In Hindi में।

Encryption Meaning In Hindi

आज हम आप लोगों को Encryption Meaning In Hindi का मतलब क्या होता है? Encryption क्या होता है?, Encryption क्या उपयोग कहां होता है? और Encryption के महत्व? इत्यादि के बारे में जानकारी देने वाले हैं। आज की इस आर्टिकल को आप लोग ध्यानपूर्वक पढ़िएगा तभी आपको हमारे द्वारा बताइए गई जानकारी समझ में आएगी।

Encryption Meaning In Hindi

 आज के समय में ज्यादातर लोग अपने समय को इंटरनेट और सोशल मीडिया जैसे कि WhatsApp, Facebook और Instagram इत्यादि पर बिता रहे हैं। आपको पता ही होगा कि आज के समय में हैकर्स द्वारा आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन (Data) को चोरी करने का क्राइम बहुत ज्यादा बढ़ गया है।

कुछ वर्षों पहले समय ऐसा था कि चोर लोगों के घरों में जाकर चोरी करते थे लेकिन आज के समय में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आज के समय में चोरियां हैकर द्वारा ऑनलाइन ही हो जाती हैं चाहे आप उसे स्पैम समझे या फिर फ्रॉड। हैकर आप लोगों के Data को चोरी करके उसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। मान लीजिए कि यदि हैकर आपके व्हाट्सएप के पर्सनल मैसेज (data) को जान जाता है तो वह आप लोगों को कभी भी दिक्कत में डाल सकता है

इन्हीं सब कारणों से बचने के लिए Encryption का इस्तेमाल किया जाता है। अब आइए हम लोग Encryption क्या है?, Encryption के उपयोग और लाभ के बारे में जान लेते हैं।

Also Read :- Inbox Meaning In Hindi

Encryption क्या होता है?

Encryption एक ऐसी प्रक्रिया है। जिसमें आप लोगों के डाटा और इंफॉर्मेशन को एल्गोरिथ्म के जरिए unreadable फॉर्म में कनवर्ट किया जाता है। ऐसा करने से आप लोगों की कवर्ड डेटा और इंफॉर्मेशन को कोई unknown यूज़र नहीं पढ़ सकता है। साधारण भाषा में बात करें तो यदि आप अपने डाटा या इंफॉर्मेशन को कोड फॉर्म में बदल देते हैं तो यह प्रक्रिया Encryption कहलाती है।

यदि किसी डाटा या इंफॉर्मेशन को Encryption में बदल दिया जाता है तो उस डाटा या इंफॉर्मेशन को सिर्फ वही व्यक्ति पढ़ सकता है। जिसके पास Encryption का पासवर्ड हो या फिर Dycryption Key हो इसके अलावा अन्य कोई नहीं पढ़ सकता है। किसी भी डाटा या इंफॉर्मेशन को Encryption में बदलने के बाद वह Ciphertaxt कहलाता है और बदलने से पहले वह Plaintext कहलाता है।

किसी भी डाटा या इंफॉर्मेशन को Encrypt या Decrypt में कन्वर्ट करने की पूरी प्रक्रिया को हम साधारण भाषा में Cryptography(क्रिप्टोग्राफी) कहते हैं। Cryptography टेक्नोलॉजी को हमारे बीच इसलिए लाया गया है ताकि दो इंसानों के बीच में साझा की गई जानकारी(Data या फिर कोई Information) को कोई दूसरा व्यक्ति या फिर कोई हैकर ना जान सके। 

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के कंपनियों द्वारा भी Cryptography का इस्तेमाल किया जाता है ताकि वे अपने Cards के नंबरों का बचाव कर सकें। दोस्तों Cryptography भी तरह तरह की होती हैं।

Encryption Meaning in Hindi मतलब क्या होता है?

दोस्तों Encryption Meaning In Hindi में अंग्रेजी शब्द Encryption का हिंदी में अर्थ = कूट लेखन होता है। यदि इसको और भी सरल भाषा में बताया जाए तो Encryption मतलब होता है कि किसी भी information या data को सुरक्षित करने के लिए उस data को किसी सीक्रेट कोड में बदलना।

यदि आप अपने किसी भी Data या information को Encryption में बदल देते हैं तो वह डाटा 100% सिक्योर हो जाता है। उस data को हैकर या फिर कोई unknown व्यक्ति कभी नहीं जान सकता है। जब तक कि उसके पास Encryption का पासवर्ड या Decryption Key ना हो।

Encryption का उपयोग कहाँ होता है?

हम लोग Encryption का प्रयोग प्रतिदिन करते हैं। लेकिन हमें इसके बारे में बिल्कुल भी पता नहीं चलता है क्योंकि ये सब प्रोसेस हमारे मोबाइल फोन या फिर लैपटॉप, कंप्यूटर स्वयं ही करते हैं। अब चलिए हम लोग जान लेते हैं कि हम अनजाने में Encryption का उपयोग कहां कहां कर रहे हैं।

1.File Storage 

दोस्तों आज के समय में लोग Online Media Storage का इस्तेमाल काफी ज्यादा कर रहे हैं। जैसे कि Dropbox, Google Drive file और Mega इत्यादि। इन सभी ऑनलाइन मीडिया स्टोरेज के Data और Infirmation को secure रखने के लिए Encryption का प्रयोग किया जाता है।

2.ATM

आप लोगों ने कभी ना कभी ATM का इस्तेमाल जरूरी किया होगा। जब आप लोग ATM से अपने पैसे को निकाल रहे होते हैं तो वहां भी आपके Data को सिक्योर रखने के लिए Encrypt का इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही साथ ATM के सारे ट्रांजैक्शन (लेन-देन) भी Encrypt होते हैं। ताकि कोई आप लोगों के पैसे के साथ छेड़खानी ना कर सके।

3.Email

जब आप किसी को Email करते हैं या फिर आपको कोई Email करता है अर्थात जब आप किसी दूसरे के साथ अपने कुछ पर्सनल data या information को शेयर करते हैं तो आप लोगों के Data और Information को सिक्योर रखने के लिए Encrypt का इस्तेमाल किया जाता है। 

4.Website

आज के समय में लोग कुछ जानकारियों के खातिर बहुत सारी वेबसाइट पर विजिट करते हैं। इसके साथ ही साथ बहुत सारे सोशल मीडिया का भी यूज़ करते हैं जैसे कि Google, Facebook और Youtube इत्यादि। आप लोगों ने देखा होगा कि इन सभी सोशल मीडिया के URL हमेशा https से शुरू होते हैं जिनका अर्थ होता है कि Hypertext Transfer Protocol.

जो website को सिक्योर रखने के लिए Encryption का काम करता है। 

Also Read :- BPD Full Form In Hindi

5.Social Media Apps

Encryption का इस्तेमाल सोशल मीडिया ऐप्स के लिए भी किया जाता है। यदि आप व्हाट्सएप यूज कर रहे हैं तो आप लोगों को पता होना चाहिए कि व्हाट्सएप की calls तथा massage को सिक्योर रखने के लिए Encryption का इस्तेमाल किया जाता है।

End to End Encryption क्यों जरूरी है?

आज के समय में सभी लोग सोशल मीडिया के साथ ही साथ अन्य online एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं। जिसमें वे लोग अपने प्राइवेट data या फिर प्राइवेट photos, videos को आपस में शेयर करते हैं।

उन सभी photos, videos या फिर पर्सनल डाटा को सुरक्षित रखने के लिए Encryption का इस्तेमाल किया जाता है।

आज के समय में Encryption बहुत ही जरूरी है क्योंकि यह हमारे पर्सनल डाटा और इंफॉर्मेशन को सुरक्षित रखता है। इसीलिए आज के इस ऑनलाइन जमाने में Encryption का होना बहुत ही जरूरी है।

Encryption के महत्व (Encryption Meaning In Hindi)

दोस्तों आप लोगों ने जरूर ही सुना होगा कि किसी के साथ ऑनलाइन स्कैम या इंटरनेट फ्रॉड हो गया। इस तरह के केस आज के डिजिटल और ऑनलाइन जमाने में बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे बहुत सारे हैकर्स है जो इंटरनेट पर आप लोगों के पर्सनल डाटा को चुराने के लिए घात लगाकर बैठे हुए हैं तो ऐसे में अपनी पर्सनल डाटा और इंफॉर्मेशन को सिक्योर रखने के लिए Encryption का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी है।

Encryption के कई सारे महत्व हैं जो आप लोगों को नीचे बताए हैं —

1. Data की सुरक्षा

जब आप लोग अपने पर्सनल डाटा या फिर इंफॉर्मेशन को किसी Sdd, हार्डडिस्क (Hdd), और online cloud based storage में सुरक्षित रखने की बात आए तो आप लोगों के लिए encryption method सबसे बेस्ट तरीका है। दोस्तों आप लोग मान लीजिए कि यदि आप Encryption का इस्तेमाल करके अपने पर्सनल डाटा या इंफॉर्मेशन को सुरक्षित रखते हैं।

 इसके बाद यदि आप लोगों का device कहीं खो जाता है तो आपको टेंशन बिल्कुल भी नहीं लेना है क्योंकि डिवाइस के खो जाने के बाद भी आपका पर्सनल डाटा और इंफॉर्मेशन सुरक्षित रहता है उसको कोई तीसरा व्यक्ति ना ही देख सकता है और ना ही चुरा सकता है। 

2. Data की Privacy

यदि आपके डिवाइस को आपके अलावा कोई और भी इस्तेमाल करता है तो ऐसे में आप लोग Encryption का इस्तेमाल करके अपने पर्सनल डाटा और फाइल को सिक्योर कर सकते हैं। यदि आप अपने पर्सनल data और files को सुरक्षित रखने के लिए Encryption Method का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपने device को लॉक करने की कोई आवश्यकता नहीं है। इसके बावजूद भी आपके data और files की privacy बनी रहेगी।

Encryption के प्रकार (Encryption Meaning In Hindi)

Encryption मुख्य रूप से 2 प्रकार के होते हैं। 

  1. Symmetric Encryption
  1. Asymmetric Encryption

अब चलिए हम आप लोगों को इन दोनों के बारे में विस्तार में बताते हैं 

1. Symmetric Encryption

Symmetric Encryption प्रोसेस में data या information को Encrypt या Decrypt करने के लिए एक ही Key होता है। जिसकी वजह से यदि आप अपनी पर्सनल data file या information को किसी दूसरे के साथ शेयर करते हैं तो आपको उस यूज़र के साथ Encryption Key भी शेयर करना पड़ता है। इस पूरे प्रोसेस को Shared Encryption भी कहते हैं।

2. Asymmetric Encryption

Asymmetric Encryption की प्रक्रिया में 2 Key शामिल होते हैं। पहले Key का इस्तेमाल पर्सनल data को Encrypt करने तथा दूसरे Key का इस्तेमाल Decrypt करने के लिए किया जाता है। यूजर Encrypt की Key को अपने पास ही रखता है तथा Decrypt की Key को उन लोगों के साथ शेयर करता है जिनके साथ वह अपने पर्सनल डाटा या इंफॉर्मेशन को शेयर करना चाहता है। 

Encryption के उदहारण (Encryption Meaning In Hindi)

वैसे तो Encryption के कई सारे उदाहरण हैं लेकिन चलिए हम आप लोगों को इसके कुछ मुख्य उदाहरण को बताते हैं —

1. Field-level Encryption

जब आप लोग ऑनलाइन किसी भी वेबसाइट पर लॉगइन करते है तो उस समय पासवर्ड की जगह पर Field-level Encryption का प्रयोग किया जाता है।

इसी के वजह से ही जब आप पासवर्ड डालते हैं तो आप लोगों का पासवर्ड code फॉर्म में बदल जाता है। इसके साथ ही साथ जब आप लोग किसी शॉपिंग साइट में अपने debit card, credit card अथवा bank account के नंबर को डालते हैं तो वहां पर भी Field-level Encryption का ही प्रयोग होता है।

2. End-to-end Encryption

End-to-end Encryption भी Asymmetric Encryption का एक प्रकार होता है। इस method से personal massages को Encryption किया जाता है। यदि आप इसमें अपने पर्सनल डाटा को किसी दूसरे के साथ साझा करते हैं तो आप दोनों के अलावा उस मैसेज को कोई तीसरा व्यक्ति नहीं देख सकता है चाहे वो सरकार हो या फिर उस मैसेज को भेजने वाली कंपनी ही क्यों ना हो।

3. Network-level Encryption

Network-level Encryption में data को इस तरह से Encryption किया जाता है कि उसे specific नेटवर्क के लोग ही Encryption कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में कई तरह के टूल्स तथा टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसके साथ ही साथ Encryption के कुछ एल्गोरिथ्म को भी इस्तेमाल करना पड़ता है। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमारे द्वारा भेजी गई जानकारी अच्छी तरह से Encryption हो गई है या फिर नहीं। इसके साथ ही साथ IP based नेटवर्क में भी Encrypt का इस्तेमाल किया जाता है।

Encryption से होने वाले फायदे (Encryption Meaning In Hindi)

  • Encryption Method से किसी भी data या फिर information को safety के साथ एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाया जा सकता है।
  • चाहे जो डिवाइस हो उसमे हम files की privacy के लिए Encryption Method का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Data Corruption, ransomware और integrity attack जैसी कई चीजों से बचने के लिए Encryption का प्रयोग होता है।

Encryption से होने वाले नुकसान (Encryption Meaning In Hindi)

  • यदि किसी डाटा को आप लोग Encrypt कर देते हैं तो आप उसे सिर्फ Decryption Key के द्वारा ही खोल सकते हैं और यदि कहीं डिक्रिप्ट key खो जाती है तो आप अपने पर्सनल data को loss कर देंगे।
  • End-to-end Encryption का इस्तेमाल बुरे लोग भी कर सकते हैं जैसे कि आतंकवादी। क्योंकि उनके द्वारा शेयर की गई जानकारी को अन्य कोई नहीं दे सकता है।

FAQs related Encryption Meaning In Hindi :-

Q. Encryption Meaning In Hindi का मतलब क्या होता है?

Encryption का मतलब कूट लेखन होता है।

Q. Encryption कितने प्रकार के होते हैं?

Encryption मुख्य रूप से 2 प्रकार के होते हैं- पहला है Symmetric Encryption और दूसरा है Asymmetric Encryption.

Q. Decryption Key क्या होता है?

यह एक Key होती है जिसके द्वारा Encryption data को पढ़ा जा सकता है।

Conclusion (Encryption Meaning In Hindi)

Encryption Meaning In Hindi :- आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आप लोगों ने जाना है कि Encryption Meaning In Hindi क्या होता है? Encryption क्या होता है? और Encryption के उदाहरण, फायदे, नुकसान इत्यादि। 

हम आशा करते हैं आज की यह आर्टिकल Encryption Meaning In Hindi आप लोगों को पूर्ण रूप से समझ में आई होगी और हमारे द्वारा बताए की जानकारी से आप सहमत होंगे।

यदि अब भी आप लोगों के पास Encryption Meaning In Hindi से जुड़ा हुआ कोई सवाल या फिर कोई डाउट है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Previous article12GB RAM और 32MP सेल्फी कैमरे के साथ लोगों के होश उड़ाने आ रहा है Oppo का ये धांसू स्मार्टफोन, देखें स्पेसिफिकेशंस 5
Next articleभारतीय बाजर से iPhone को धूल चटाने आ रहा है Nokia का 8400mAH की बैटरी तथा 180MP कैमरा वाला 5G स्मार्टफोन; जाने कीमत? 5

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here