Decryption Meaning In Hindi | Decryption Meaning क्या होता है? [2023] 5

Decryption Meaning In Hindi :- नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी लोगों का हमारे इस नए आर्टिकल Decryption Meaning In Hindi में।

Decryption Meaning In Hindi

आज हम आप लोगों को Decryption क्या है?, Decryption काम कैसे करता है? और Decryption के प्रकार इसके साथ ही साथ Decryption के फायदे वा नुकसान के बारे में बताने वाले हैं।

यदि आपको Decryption के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करनी है तो आप लोग इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े —

Decryption Meaning In Hindi

आज के समय में हम लोग अपनी डाटा को सिक्योर रखने के लिए Encryption का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप किसी data को Encrypt कर देते हैं तो उस data को पढ़ने के लिए उसे Decrypt में कन्वर्ट करना होता है।

यदि आप data को बिना Decrypt किये पढ़ना चाहते है तो ऐसा संभव नहीं है। Encryption के साथ ही साथ Decryption को भी जानना बहुत ही जरूरी है। 

Also Read :- Inbox Meaning In Hindi | Inbox का मतलब हिन्दी में क्या होता है?

Decryption क्या है? (Decryption Meaning In Hindi)

यह एक ऐसा प्रोसेस होता है जिसके द्वारा हम Encrypt किये गए data या information को पुनः उसके वास्तविक रूप में कन्वर्ट कर सकते है। यदि हम इसको आसान भाषा में कहें तो Encrypt data को उसके जटिल रूप से वास्तविक रूप में परिवर्तित को ही हम लोग Decryption कहते हैं।

किसी भी data को सुरक्षित रखने के लिए Encryption का प्रयोग किया जाता है। Encryption किसी डेटा या फिर इनफार्मेशन के Plain Text को जटिल code के रूप में बदल देता है। जिसे हम लोग Cipher Text कहते हैं। Cipher Text को कोई भी व्यक्ति नहीं पढ़ सकता है।

Cipher Text को Plain Text में बदलने के लिए Decrypt का प्रयोग किया जाता है। किसी भी data को Decryption करने के लिए एक Key(कुंजी) की आवश्यकता होती है। जिसे हम लोग Decryption Key कहते हैं।

Decryption का मतलब (Decryption Meaning In Hindi)

Decryption के बारे में जानकारी लेने से पहले आप लोग Decryption का मतलब जान लीजिए। Decryption का हिंदी में मतलब विकोडन होता है। अर्थात एक ऐसी प्रक्रिया जिसके द्वारा code किये गए data या information को decode किया जाता है। उसे ही हम लोग Decryption कहते हैं।

Decryption कैसे काम करता है? (Decryption Meaning In Hindi)

वैसे तो डेटा को Encrypt करने के बहुत सारे तरीके हैं। लेकिन जो बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है वह key method है। इसमें किसी भी फाइल या फिर डेटा को Encrypt करने के लिए मात्र एक key की आवश्यकता होती है। 

जब डाटा या इंफॉर्मेशन को Encrypt किया जाता है तो उस समय एक key का इस्तेमाल किया जाता है। जिसे हम लोग Decryption Key कहते हैं।

डिक्रिप्ट key दो तरह की होती हैं। पहला है Public Decryption Key जिसको प्रत्येक प्राप्तकर्ता के साथ शेयर किया जाता है और दूसरा है Private Decryption Key जो केवल Sender के पास ही रहता है।

जब Sender किसी Encrypt data को किसी व्यक्ति के पास भेजता है तो वह Encrypt data के साथ ही साथ Public Decryption Key भी उस व्यक्ति के पास भेजता है। जिससे कि वह व्यक्तियों उस डाटा या इनफार्मेशन को decode करके पढ़ सकता है।

इस data को decrypt करने के लिए Same key का प्रयोग करना होता है। मान लीजिए कि जब कोई अपने डेटा को Encrypt करता है और

उस समय वह ABC123 Key का इस्तेमाल करता है तो ABC123 Key का इस्तेमाल करके ही वह Encrypt data को Decode कर सकता है। जब दोनों Key Match हो जाती हैं तभी वह उस data को decrypt करके पढ़ सकता है।

Also Read :- Aaj Ka IPL Match Kaun Jitega

Decryption कुंजी के प्रकार (Decryption Meaning In Hindi)

ये मुख्यतः 3 प्रकार की होती हैं —

  • Pre Shared Decryption Key

अब चलिए हम लोग एक एक करके इन सभी के बारे में जान लेते हैं –

1. Public Decryption Key

Public Decryption Key का use रिसीवर को मैसेज (सूचना) भेजने के लिए किया जाता है। इस कुंजी के नाम से ही स्पष्ट है कि जब sender किसी व्यक्ति को मैसेज भेजता है

तो वह Public Decryption Key भी मैसेज के साथ भेजता होगा। जिससे कि वह व्यक्ति (Receiver) मैसेज को पढ़ सके।

2. Private Decryption Key

इस key को किसी भी Receiver के साथ साझा नहीं किया जाता है। यह key केवल Sender के पास ही रहता है।

Private Decryption Key के द्वारा ही किसी भी data को Encrypt और Decrypt किया जाता है।

3. Pre Shared Decryption Key

Pre Shared Key क्रिप्टोग्राफी टेक्नोलॉजी में एक ऐसा key होता है। जो दो पक्षों के बीच में सिक्योर चैनल का इस्तेमाल करने से पहले इसे एक-दुसरे के साथ साझा किया जाता है।

Decryption के फायदे और नुकसान

फायदे :- Decryption key का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके द्वारा ही Encrypted डाटा या इनफार्मेशन को पढ़ा जा सकता है।

यदि Decryption Key जैसी टेक्नोलॉजी का अस्तित्व नहीं है तो डाटा और इंफॉर्मेशन को सुरक्षित रखना असंभव है।

क्योंकि Encryption का इस्तेमाल करके ही data को code के फॉर्म में बदला जाता है और यदि Decryption Key का अस्तित्व ना हो तो Encrypted डाटा को पढ़ाना असंभव है।

नुकसान :- Decryption Key का सबसे बड़ा नुकसान यह है यदि आप लोगों को Decryption Key याद नहीं है तो आप लोग Encrypted डाटा या इनफार्मेशन को डीकोड नहीं कर सकते हैं। अतः आप लोग Decryption Key को बहुत संभाल कर रखें।

Also Read :- Real Estate Meaning In Hindi | Real Estate Meaning 2023

Encryption और Decryption में क्या अंतर है?

अब आइए इन दोनों के प्रोसेस और कुछ कार्यों के आधार पर इनके अंतर को देख लेते हैं —

  • Encryption में किसी डाटा या इंफॉर्मेशन को Secrets Codes के फार्म में बदल दिया जाता है। इसके साथ ही साथ Decryption किसी डाटा या इंफॉर्मेशन को फिर से उसके Original फार्म में बदल देता है।
  • Encryption की प्रक्रिया में Plain text को Cipher text फार्म में बदल दिया जाता है और Decryption की प्रक्रिया में Cipher text को Plain text फार्म में बदल दिया जाता है।
  • Encryption सिर्फ Sender के द्वारा किया जा सकता है और Decryption केवल Receiver के द्वारा ही किया जा सकता है।

FAQs related Decryption Meaning in Hindi

Q. Decryption क्या है?

यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके इस्तेमाल से Encrypted डाटा को डीकोड करके पढ़ा जा सकता है।

Q. Decryption का हिंदी मतलब क्या है?

Decryption का मतलब विकोडन करना या डिकोड करना होता है।

Q. Decryption का उपयोग कहाँ किया जाता है?

किसी भी Encrypted डाटा या इंफॉर्मेशन को उसके वास्तविक रूप में बदलने के लिए Decryption का उपयोग किया जाता है।

Conclusion (Decryption Meaning In Hindi)

Decryption Meaning In Hindi :- आज की इस आर्टिकल में हमने आप लोगों को Decryption क्या है?, Decryption कैसे काम करता है?, Decryption Key के प्रकार और Decryption Key के फायदे और नुकसान इत्यादि में बारे में बताया है। हम आशा करते हैं कि आज की यह आर्टिकल आप लोगों को पूर्ण रूप से समझ में आई होगी और हमारे द्वारा बताई गई जानकारी से आप लोग सहमत होंगे। 

यदि अब भी आप लोगों के पास Decryption Meaning In Hindi से जुड़ा हुआ कोई सवाल है फिर कोई डाउट है तो आप लोग कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Previous articleVivo की हेकड़ी निकालने आया Tecno का ये धांसू स्मार्टफोन, मिलता है 108MP कैमरा और 32MP सेल्फी कैमरा भी 5
Next articleErik Canuel Dead; ‘Bon Cop, Bad Cop’ Director Was 63 5

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here